Special Summer Course 2019-20 | कवर्धा में परीक्षा परिणाम आने के बाद कक्षा नवमीं से दसवीं बोर्ड कक्षा और कक्षा ग्यारहवीं से बारहवीं बोर्ड कक्षा में प्रवेश लेने वाले 200 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए कबीरधाम जिले में तीस दिवसीय विशेष समर क्रेश कोर्स का आयोजन किया जा रहा है। तीस दिवसीय विशेष समर मार्गदर्शन कोर्स 15 मई से प्रारंभ हो गया है, जिनका आज विधिवत शुभारंभ हुआ। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज स्वामी करपात्री जी विद्यालय में इस विशेष समर क्रेश कोर्स का विधिवत शुभारंभ किया और विद्यार्थियों को विशेष टिप्स भी दिए।


Special Summer Crash Course Launched for School Children in Kawardha


विशेष समर क्रेश कोर्स के लिए कक्षा नवमी से दसवी कक्षा जाने वाले 159 बच्चों का चयन किया गया है। इन चयनित विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से ऊपर हैं। इसी तरह 11वीं से कक्षा बारहवीं बोर्ड कक्षा में जाने वाले 42 विद्यार्थियों का चयन किया गया है। इन सभी विद्यार्थियों का प्रतिशत 70 से ऊपर है। इन विद्यार्थियों को विशेष प्रशिक्षण और मार्गदर्शन देने के लिए अलग-अलग विषयों के लिए 36 विशेषज्ञों की विशेष टीम बनाई गई है। विशेष समर कोर्स का आयोजन कवर्धा के नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा। समर कोर्स के शुभारंभ अवसर पर सबसे खास बात यह रही कि इस अवसर पर चयनित विद्यार्थियों के अभिभावक भी उपस्थित थे। पालकों को भरोसा दिलाया गया कि तीस दिवसीय इस विशेष समर क्रेश कोर्स के माध्यम से विशेष रूप से अध्यापन कराया जाएगा।

कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने आज समर क्रेश कोर्स के लिए चयनित हुए विद्यार्थियांें को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए शिक्षा को मानव जीवन के विकास के लिए महत्पूर्ण इकाई बताया है। उन्होने बताया कि इस विशेष कोर्स के संचालन के लिए 36 अलग-अलग विषय के विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है, जिनके माध्यम से विशेष कोर्स कराया जाएगा। उन्होने कहा कि सफलता के लिए मार्गदर्शन जरूरी है, शिक्षकों के बताए मार्ग पर चल कर ही सफलता मिल सकती है। उन्होने कहा कि शिक्षा कभी व्यर्थ नहीं जाती है। इसके लिए उन्होने कई अलग-अलग उदाहरण भी दिए। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समर क्रेश कोर्स में शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा शैक्षणिक भ्रमण और खेल गतिविधियां भी कराई जा सकती है। उन्होने यह भी बताया कि इस समर कोर्स के अलावा जिले में स्कूली शिक्षा में सुधार और बेहतर परिणााम लाने के लिए साल भर विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।

Leave a Comment